Runn Of Kutch: कच्छ का धोरडो बना बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, UNWTO ने धोरडो को 54 गांवों में किया शामिल...

गुजरात में रण उत्सव 2023 की मेजबानी से पहले, संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) ने कच्छ जिले के धोर्डो को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में चुना है।
गुजरात के कच्छ जिले के धोरडो गांव को विश्व पर्यटन संगठन द्वारा 54 सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गांवों की सूची में शामिल किया गया है। धोर्डो ने भारत की अध्यक्षता में G20 के प्रभावशाली समूह की पहली पर्यटन कार्य समूह की बैठक की मेजबानी की। विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) ने उत्कृष्ट पर्यटन गांवों की 2023 सूची जारी की है। विश्व संगठन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि यह सम्मान उन गांवों को दिया जाता है जो ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और परिदृश्य, सांस्कृतिक विविधता, स्थानीय मूल्यों और खाद्य परंपराओं के संरक्षण में अग्रणी हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार, धोरडो गांव की आबादी लगभग 600 लोगों की है।
विश्व निकाय ने एक बयान में कहा, 2021 में शुरू की गई यह पहल UNWTO के ग्रामीण विकास पर्यटन कार्यक्रम का हिस्सा है। कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में विकास और समावेशन को बढ़ावा देने, जनसंख्या में गिरावट का मुकाबला करने, उन्नत नवाचार को बढ़ावा देने और पर्यटन के माध्यम से मूल्य श्रृंखला एकीकरण और टिकाऊ प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करने के लिए काम करता है। मैड्रिड स्थित संगठन ने कहा कि पुरस्कार के तीसरे संस्करण में लगभग 260 आवेदनों में से सभी क्षेत्रों के 54 गांवों का चयन किया गया था। बयान के अनुसार, धोर्डो के अलावा, सूची में जगह बनाने वाले गांवों में चिली में बैरनकास, जापान में बे, स्पेन में कांतावेजा, मिस्र में दशूर, कोरिया गणराज्य में डोंगबेक, लेबनान में डौमा, पुर्तगाल में एरिसिरा शामिल हैं। बयान के लिए. और कोलंबिया में फिलैंडिया शामिल है।
गुजरात के कच्छ जिले के धोर्डो को सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गांव के रूप में चुना गया, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया और पूछा कि आप धोर्डो की अपनी यात्रा कब बुक कर रहे हैं? गुजरात के कच्छ के इस गांव को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव का टैग मिला है। इस वर्ष 10 नवंबर से यहां टेंट सिटी में शुरू होने वाले वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव रण उत्सव का अनुभव करने का अवसर न चूकें। कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से भी दोबारा कच्छ के रेगिस्तान का दौरा करने को कहा था. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में यह भी लिखा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का आपका दौरा भी लंबित है.

Post a Comment

0 Comments

Featured post

History of Gujarat Part - 2; ગુજરાત નો સંપૂર્ણ ઈતિહાસ પાર્ટ-: ૨