Danakil Depression: दुनिया की सबसे गर्म जगह, जहां की इकलौती नदी बहते-बहते नमक के ढेर में बदल जाती है, खौलता रहता है झीलों का पानी

Ethiopia Danakil Depression: इथियोपिया का डानाकिल डिप्रेशन पृथ्वी पर मौजूद उन जगहों में से एक है, जहां जाने पर आपको किसी एलियन ग्रह पर पहुंचने का अहसास होगा। यहां पहुंचने पर आपको हर तरफ रंगीन जमीन दिखाई देगी। लेकिन इन्हें देख कर मंत्रमुग्ध होने की जगह आपको आसपास फैले एसिड की झीलों से भी बचना होगा। आइए जानें इस जगह के बारे में।
डानाकिल डिप्रेशन

धरती पर कई ऐसी जगह हैं, जहां पहुंचने पर आपको लगेगा कि आप किसी एलियन ग्रह पर आ गए हैं। इथियोपिया में भी एक ऐसी ही जगह है, जहां जाने पर लगेगा कि यह किसी साइंस फिक्शन फिल्म का सीन है। इस जगह का नाम डानाकिल डिप्रेशन है जो समुद्र तल से 100 मीटर नीचे है। यहां जाने पर आपको प्रचंड गर्मी, तेजाब और कैमिकल की बदबू मिलेगी। यहां पर कई दरारें हैं, जिनमें से लावा भी निकल रहा होता है।

नमक के पहाड़ भी हैं
इस विशाल रेगिस्तान में नमक के पहाड़ भी मिल जाएंगे। नमक निकालने वाले इस जगह को सफेद सोने की खान भी कहते हैं। यह अफार त्रिभुज का एक हिस्सा बनाते है, जहां तीन टेक्टॉनिक प्लेट्स आपस में मिलती हैं, जो धीरे-धीरे एक दूसरे से अलग हो रही हैं।

झरने के आसपास दिखेे हैं मृत जानवर

यह जगह देखने में तो सुंदर है, लेकिन भयानक है। इसके झरनों को कभी-कभी हत्यारा झील भी करार दिया जाता है। मृत जानवर और कीड़े अक्सर सल्फर उगलने वाले झरनों के किनारे देखे जाते हैं। इनकी मौत का कारण या तो जहरीला पानी या लंबे समय तक कार्बन डाइ ऑक्साइड युक्त हवा में सांस लेना है।

नर्क का दरवाजा
इसे नर्क का दरवाजा भी कहा जाता है। इन इलाकों में बेहद कम बारिश होती है। बारिश या अवशोषित समुद्र का पानी जब यहां पहुंच जाता है तो वह मैग्मा के कारण गर्म हो जाता है। नमक और मैग्मा के मिनरल का आपस में रिएक्शन होता है, जिसके कारण यह पीले और हरे रंग बनाते हैं। धरती की सबसे गर्म जगहों में से एक और भीषण दुर्गंध के बावजूद लोग इस चमत्कार को देखने के लिए यहां आते हैं।

वैज्ञानिक करते हैं शोध

बेहद निडर लोग एक दिन की यात्रा करके यहां पहुंचते हैं। जबकि कई लोग हेलीकॉप्टर के जरिए आसमान से इस नजारे को देखते हैं। यहां मुख्य आकर्षणों में एर्टा एले ज्वालामुखी शामिल है, जो पृथ्वी पर सक्रिय छह लावा झीलों में से एक है। वैज्ञानिक यहां दूसरे ग्रहों पर होने वाले मौसम पर शोध भी करते हैं।

👇👇 इसे भी पढ़ें: 👇👇

Post a Comment

0 Comments

Featured post

History of Gujarat Part - 1; ગુજરાત નો સંપૂર્ણ ઈતિહાસ પાર્ટ-: ૧