Top 10 Universities in the World: ये हैं दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज, जानिए लिस्ट में कौन सी यूनिवर्सिटी शामिल है..?

दुनिया के शीर्ष 10 विश्वविद्यालय: भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों में कई अच्छे विश्वविद्यालय हैं। आज हम उन विश्वविद्यालयों के बारे में बात करेंगे जिन्हें दुनिया के शीर्ष 10 विश्वविद्यालय कहा जा सकता है। आइए जानते हैं ये यूनिवर्सिटीज किन देशों में स्थित हैं और इनकी विशेषताएं क्या हैं?

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में दुनिया के कुल 1300 विश्वविद्यालयों के नाम हैं। पिछले साल क्यूएस ने दुनिया के शीर्ष 1000 विश्वविद्यालयों की सूची जारी की थी। हालांकि, ताजा रैंकिंग में भारत से सिर्फ 35 संस्थान ही जगह बना पाए हैं। इनमें से 7 संस्थानों ने पहली बार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की इस सूची में जगह बनाई है। हम आपको QS रैंकिंग 2022 के अनुसार दुनिया के शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों के नाम बता रहे हैं। जिसमें पहले नंबर पर अमेरिका की एमआईटी और दूसरे नंबर पर यूके की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी है।

Top 10 universities in the world
विश्व के शीर्ष 10 विश्वविद्यालय

Massachusetts Institute of Technology: मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), इस साल भी MIT को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। अमेरिका के कैंब्रिज स्थित इस यूनिवर्सिटी ने 100 में से 100 अंक हासिल किए हैं।

University of Oxford: ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी 99.5 स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर है। इसकी रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है. QS रैंकिंग सूची में यह आखिरी बार 5वें स्थान पर था।

Stanford University: अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी एक पायदान नीचे चली गई है। वह 98.7 स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर हैं। पिछले साल यह दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा विश्वविद्यालय था।

University of Cambridge: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी का स्कोर भी स्टैनफोर्ड के 98.7 के बराबर है। ब्रिटेन की इस यूनिवर्सिटी ने अमेरिका के स्टैनफोर्ड के समकक्ष स्थान स्थापित किया है। पिछले साल यह 7वें स्थान पर था।

Harvard University, Cambridge, USA: अमेरिका के कैंब्रिज में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी 98 स्कोर के साथ पांचवें स्थान पर है। हार्वर्ड का स्कोर तो बढ़ा है लेकिन पोजीशन घटी है. पिछले साल वह 97.9 स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर थे।

California Institute of Technology: अमेरिका स्थित कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) 97.4 स्कोर के साथ छठे स्थान पर है। जबकि पिछले साल की रैंकिंग में वह 97 अंक के साथ चौथे स्थान पर थीं.

Imperial College London: ब्रिटेन का इंपीरियल कॉलेज लंदन इस सूची में 7वें स्थान पर है। इसे 97.4 स्कोर मिला है।

ETH Zurich is a public research university: स्विट्जरलैंड के ईटीएच ज्यूरिख स्थित स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने 95.4 स्कोर के साथ 8वां स्थान हासिल किया। पिछले साल यह 95 अंक के साथ छठे स्थान पर था।

UCL – London’s Global University: यूके यूनिवर्सिटी यूसीएल लंदन 95.5 के क्यूएस स्कोर के साथ ईटीएच ज्यूरिख के साथ बराबरी पर है। पिछले साल की रैंकिंग में यह 10वें स्थान पर था। स्कोर 92.9 रहा.

The University of Chicago: संयुक्त राज्य अमेरिका में शिकागो विश्वविद्यालय ने 94.5 अंक प्राप्त किये। इस वर्ष यह विश्व के शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों की सूची में अंतिम स्थान पर है। पिछले साल यह 93.1 स्कोर के साथ 9वें स्थान पर था।

#1 Massachusetts Institute of Technology: मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है। 1861 में स्थापित, एमआईटी शहर में 166 एकड़ में फैला हुआ है। मैसाचुसेट्स एवेन्यू परिसर को पश्चिम और पूर्व क्षेत्रों में विभाजित करता है। जबकि अधिकांश शयनगृह इसके पश्चिम में हैं, अधिकांश शैक्षणिक भवन पूर्व में हैं।
top 10 universities in the united states

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी)

विश्वविद्यालय ऑन-कैंपस और ऑफ-कैंपस दोनों सुविधाएं प्रदान करता है। वर्तमान में यह 11,900 से अधिक स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों का घर है। इसकी लगभग 30% छात्र आबादी विदेशी नागरिकों से बनी है। इसके अधिकांश विदेशी छात्र मास्टर स्तर पर एसटीईएम पाठ्यक्रम लेते हैं।

  • एमआईटी में मानविकी, कला और सामाजिक विज्ञान, वास्तुकला और योजना, इंजीनियरिंग और विज्ञान और प्रबंधन का एक कॉलेज और श्वार्ज़मैन कॉलेज ऑफ कंप्यूटिंग है।
  • एमआईटी अपने कार्यक्रमों के लिए औसतन $57,590 का शुल्क लेता है। एमआईटी $40,000 की औसत राशि के साथ आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति प्रदान करता है।
  • बताया जाता है कि मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के स्नातक लगभग $83,600 के औसत शुरुआती वेतन के साथ अमेरिका में दूसरे सबसे अधिक कमाई करने वाले पेशेवर हैं। एमआईटी से एमबीए करने वाला व्यक्ति प्रति वर्ष औसतन $218,000 कमाता है।

#2 University of Oxford England: ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय इंग्लैंड

ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय (आमतौर पर ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय या केवल ऑक्सफ़ोर्ड) ऑक्सफ़ोर्ड, इंग्लैंड में एक विश्व-प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है, जो आज अस्तित्व में तीसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है, और अंग्रेजी भाषी दुनिया में सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। हालाँकि इसकी स्थापना का सही दिन या वर्ष ज्ञात नहीं है, लेकिन कम से कम 11वीं शताब्दी से इसमें शैक्षिक गतिविधि चलने के प्रमाण मिलते हैं। 1167 के बाद विश्वविद्यालय का तेजी से विकास हुआ, जब इंग्लैंड के राजा हेनरी द्वितीय ने पेरिस विश्वविद्यालय में अंग्रेजी छात्रों के पढ़ने पर प्रतिबंध लगा दिया। नाम के अंत में हमेशा ऑक्सन शब्द अध्ययन या शीर्षक का संकेत देते हैं। (केटिन शब्द ऑक्सोनिएन्सिस से) का उपयोग किया जाता है, हालाँकि ऑक्सफ़ का उपयोग कुछ आधिकारिक प्रकाशनों में भी किया जाता है।
top 10 university in the world

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी यूके

1209 में, विश्वविद्यालय के छात्रों और ऑक्सफ़ोर्ड के शहरवासियों के बीच संघर्ष के कारण कुछ शिक्षक उत्तर की ओर भागकर कैम्ब्रिज चले गए, जहाँ उन्होंने एक नए विश्वविद्यालय की स्थापना की, जो बाद में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय बन गया। इन दोनों प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में कई समानताएँ हैं, और इन्हें सामूहिक रूप से ऑक्सब्रिज के नाम से जाना जाता है। ब्रिटिश संस्कृति और इतिहास के साथ इन दोनों विश्वविद्यालयों के लंबे जुड़ाव के साथ-साथ एक-दूसरे के बीच प्रतिद्वंद्विता भी उतनी ही तीव्र है।

  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्थापना की तारीख अभी तय नहीं है. ऑक्सफ़ोर्ड में शिक्षा 1906 से यानकेन शैली में जीवित थी।
  • 1167 में पेरिस विश्वविद्यालय से विदेशियों के निष्कासन ने कई अंग्रेजी विद्वानों को फ्रांस से लौटने और ऑक्सफोर्ड में बसने के लिए मजबूर किया। 1188 में वेल्स के इतिहासकार जेराल्ड ने स्नातकों को व्याख्यान दिया, और 1190 में पहले प्रसिद्ध विदेशी विद्वान फ्राइज़लैंड के एमो का आगमन हुआ।

#3 Stanford University California: स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफ़ोर्निया

लेलैंड स्टैनफोर्ड जूनियर यूनिवर्सिटी, जिसे आमतौर पर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी या स्टैनफोर्ड कहा जाता है, स्टैनफोर्ड, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक निजी शोध विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1891 में कैलिफोर्निया के रेलरोड टाइकून लेलैंड स्टैनफोर्ड द्वारा की गई थी और इसका नाम उनके हाल ही में बीमार बेटे के नाम पर रखा गया था। इसके स्नातकों द्वारा स्थापित कंपनियों में हेवलेट पैकर्ड, इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स, सन माइक्रोसिस्टम्स, विद्या, याहू शामिल हैं! (Yahoo!), सिस्को सिस्टम्स, सिलिकॉन ग्राफिक्स और गूगल(Google)
top 10 colleges in the world for engineering

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफ़ोर्निया

विश्व विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग में स्टैनफोर्ड को विश्व के विश्वविद्यालयों में दूसरा स्थान दिया गया है, और स्नातक कार्यक्रम वर्तमान में अमेरिका में सबसे बड़ा है। समाचार एवं विश्व रिपोर्ट द्वारा चौथे स्थान पर। 2010 तक, स्टैनफोर्ड 7.1 प्रतिशत की स्वीकृति दर (अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हार्वर्ड के साथ, जिसकी स्वीकृति दर 6.9 प्रतिशत है) के साथ देश का दूसरा सबसे चयनात्मक शैक्षणिक संस्थान है, जिसमें 5.4 प्रतिशत पर अत्यधिक चयनात्मक नियमित निर्णय पूल है।
स्टैनफोर्ड में संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर से लगभग 6,800 स्नातक और 8,300 स्नातक नामांकन हैं। विश्वविद्यालय को कई स्कूलों में विभाजित किया गया है, जिनमें स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस, स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल, स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन और स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग शामिल हैं। विश्वविद्यालय की संपत्ति में 12.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का वार्षिक बीमा शामिल है, जो किसी भी शैक्षणिक संस्थान का तीसरा सबसे बड़ा वार्षिक बीमा है। स्टैनफोर्ड के ट्रैक और फील्ड कार्यक्रम ने पिछले छह वर्षों में प्रत्येक बार एनएसीडीए डायरेक्टर्स कप जीता है। पैसिफ़िक-10 सम्मेलन में प्रतिस्पर्धा करने वाले दो विश्वविद्यालयों में से एक, स्टैनफोर्ड, कैल के साथ अपनी एथलेटिक प्रतिद्वंद्विता बनाए रखता है।

स्टैनफोर्ड की स्थापना एक रेल उद्यमी, संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर और कैलिफोर्निया के पूर्व गवर्नर लेलैंड स्टैनफोर्ड और उनकी पत्नी जेन स्टैनफोर्ड ने की थी। इसका नाम उनके एकमात्र बच्चे, लेलैंड स्टैनफोर्ड, जूनियर की याद में रखा गया है, जिनकी मृत्यु उनके 16वें जन्मदिन से कुछ दिन पहले 1884 में हुई थी। उनके माता-पिता ने अपने बेटे को एक विश्वविद्यालय समर्पित करने का फैसला किया, और लेलैंड स्टैनफोर्ड ने अपनी पत्नी से कहा, "कैलिफोर्निया के बच्चे हमारे बच्चे होंगे।"

  • सीनेटर और श्रीमती स्टैनफोर्ड ने हार्वर्ड के राष्ट्रपति इलियट से मुलाकात की और पूछा कि कैलिफोर्निया में हार्वर्ड को दोहराने में कितना खर्च आएगा। इलियट ने उत्तर दिया कि उनका मानना ​​है कि $15 मिलियन पर्याप्त होंगे। हालाँकि, स्टैनफोर्ड ने कॉर्नेल विश्वविद्यालय के अध्यक्ष ए.डी. का स्वागत किया। व्हाइट को स्टैनफोर्ड का संस्थापक अध्यक्ष बनने के लिए सम्मानपूर्वक अस्वीकार कर दिया गया।
  • इसके बजाय, व्हाइट ने पूर्व छात्र और इंडियाना विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डेविड स्टार को जॉर्डन लेने की सिफारिश की। आइवी लीग वेतन दोगुना करने की पेशकश के बावजूद स्टैनफोर्ड का मार्गदर्शन करने के लिए वह अंतिम पसंद थे। स्थानीय और विश्वविद्यालय समुदाय के सदस्य स्कूल को द फार्म के रूप में संदर्भित करने के लिए जाने जाते थे, जो इस तथ्य का संकेत है कि विश्वविद्यालय लेलैंड स्टैनफोर्ड के घोड़ा फार्म की पूर्व साइट पर स्थित है।

#4 University of Cambridge United Kingdom: कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय यूनाइटेड किंगडम

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी या कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी इंग्लैंड के कैम्ब्रिज शहर में स्थित एक विश्व प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय अंग्रेजी भाषी देशों में दूसरा सबसे पुराना और यूरोप में चौथा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है।
top 10 universities of engineering in the world

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी इंग्लैंड

प्राचीन दस्तावेजों के अनुसार, ई. एस। विश्वविद्यालय की स्थापना 1209 में बुद्धिजीवियों के एक समूह द्वारा की गई थी, जिन्होंने शहरवासियों के साथ विवाद के कारण ऑक्सफोर्ड शहर छोड़ दिया था। ऑक्सफ़ोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों को संयुक्त रूप से ऑक्सब्रिज कहा जाता है। दोनों विश्वविद्यालयों के बीच प्रतिद्वंद्विता का एक लंबा इतिहास है, जो ब्रिटिश संस्कृति और इतिहास में अंतर्निहित है।

  • अकादमिक रूप से, क्रैबब्रिज विश्वविद्यालय को दुनिया के शीर्ष पांच विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। 2009 तक, विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों में 85 नोबेल पुरस्कार विजेता शामिल हैं।

#5 Harvard University, Cambridge, USA: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, कैम्ब्रिज, यूएसए

हार्वर्ड विश्वविद्यालय: अमेरिका का सबसे पुराना, सबसे बड़ा और विश्व-अग्रणी विश्वविद्यालय। विश्वविद्यालय कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स, बोस्टन के पास और चार्ल्स नदी के तट पर स्थित है। इसकी स्थापना मूल रूप से 10 अक्टूबर 1636 को मैसाचुसेट्स बे कॉलोनी के जनरल कोर्ट के एक प्रस्ताव द्वारा हार्वर्ड कॉलेज के रूप में की गई थी। प्रारंभ में इस स्थान का नाम न्यूटाउन था, जिसे बदलकर कैम्ब्रिज कर दिया गया। इ. एस. 1780 में इसे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में तब्दील कर दिया गया। हार्वर्ड विश्वविद्यालय का नाम हार्वर्ड कॉलेज के पहले दानदाता जॉन हार्वर्ड के नाम से जुड़ा है।
top 10 best universities in the world

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

जॉन हार्वर्ड ई. एस. 1638 में मरने से पहले, उन्होंने अपनी आधी संपत्ति और 400 किताबें हार्वर्ड कॉलेज को दान कर दीं। विश्वविद्यालय का प्रबंधन एक स्वतंत्र निगम द्वारा किया जाता है। इसमें एक अध्यक्ष, एक कोषाध्यक्ष और पाँच साथी शामिल थे। इसके बाद पदाधिकारियों की नियुक्ति के लिए 30 सदस्यों का बोर्ड बनाया गया. इ. एस. 1865 तक इन 30 सदस्यों की नियुक्ति राज्य सरकार द्वारा की जाती थी; लेकिन फिर इन 30 सदस्यों की नियुक्ति पूर्व छात्रों द्वारा की जाती है।

इस विश्वविद्यालय के विभिन्न संस्थानों में से कुछ कैम्ब्रिज में, कुछ बोस्टन में, और कुछ मैसाचुसेट्स राज्य के अन्य हिस्सों में, और कुछ कोलोराडो, क्यूबा और दक्षिण अफ्रीका में हैं। विश्वविद्यालय वित्तीय और शैक्षणिक रूप से पूरी तरह स्वायत्त है, राज्य पर निर्भर नहीं है। विश्वविद्यालय 4,938 एकड़ क्षेत्र में स्थित है।

  • आज विश्वविद्यालय में 2,497 गैर-चिकित्सा संकाय और 10,674 चिकित्सा संकाय हैं। शैक्षणिक वर्ष 2006-07 में स्नातक स्तर पर 6,715; स्नातक स्तर और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के 12,424; 975 एक्सटेंशन छात्रों के साथ कुल 20,042 छात्र अध्ययन कर रहे थे।
  • विश्वविद्यालय के प्रतीक में आदर्श वाक्य VERITAS है जो एक लैटिन शब्द है। इसका मतलब सत्य है. विश्वविद्यालय पुस्तकालय में 15.5 लाख पुस्तकें हैं। 2006-07 में, विश्वविद्यालय का राजस्व 30 अरब डॉलर और व्यय 30 अरब डॉलर था। 2006 तक, विश्वविद्यालय की बंदोबस्ती $292 बिलियन थी।
  • विश्वविद्यालय के जीवित पूर्व छात्रों की संख्या 2,70,000 है। विश्वविद्यालय के पूर्व और जीवित संकाय में से 43 को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

#6 California Institute of Technology: कैलिफोर्निया प्रौद्योगिकी संस्थान

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक या सीआईटी के रूप में ब्रांडेड) पासाडेना, कैलिफोर्निया में स्थित एक निजी शोध विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय कई आधुनिक वैज्ञानिक प्रगति के लिए जिम्मेदार है और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रौद्योगिकी संस्थानों के एक छोटे समूह में से एक है जो शुद्ध और व्यावहारिक विज्ञान की शिक्षा के लिए अत्यधिक समर्पित है। तकनीकी नवाचार के अपने इतिहास के कारण, कैलटेक को दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है।
top 10 largest university in the
world by area

इस संस्था की स्थापना अमोस जी ने की थी। 1891 में थ्रूप द्वारा एक परिचयात्मक और पेशेवर स्कूल के रूप में स्थापित, इसने 20वीं शताब्दी की शुरुआत में जॉर्ज एलेरी हेल, आर्थर अमोस नॉयस और रॉबर्ट एंड्रयूज मिलिकन जैसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों को आकर्षित करना शुरू कर दिया। व्यावसायिक और प्रारंभिक स्कूल 1910 में भंग कर दिए गए और कॉलेज ने 1920 में अपना वर्तमान नाम ग्रहण किया। 1934 में, कैलटेक को अमेरिकी विश्वविद्यालयों के संघ के लिए चुना गया था, और नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला के अग्रदूत, जिसे कैलटेक प्रबंधन और संचालन जारी रखता है, की स्थापना 1936 और 1943 के बीच थियोडोर वॉन कर्मन के तहत की गई थी।

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, यू.एस

कैल्टेक में विज्ञान और इंजीनियरिंग पर विशेष जोर देने वाले छह शैक्षणिक विभाग हैं, जो 2011 में $332 मिलियन के प्रायोजित अनुसंधान का संचालन करते हैं। इसका 124 एकड़ (50 हेक्टेयर) का प्राथमिक परिसर लॉस एंजिल्स शहर से लगभग 11 मील (18 किमी) उत्तर पूर्व में स्थित है। प्रथम वर्ष के छात्रों को परिसर में रहना आवश्यक है, और 95% स्नातक कैलटेक में ऑन-कैंपस हाउस सिस्टम में रहते हैं। हालाँकि कैल्टेक में व्यावहारिक चुटकुलों और शरारतों की एक मजबूत परंपरा है, छात्र जीवन एक सम्मान संहिता द्वारा शासित होता है जो संकाय को घर से परीक्षा आयोजित करने की अनुमति देता है। कैल्टेक बीवर्स एनसीएए डिवीजन III के दक्षिणी कैलिफोर्निया इंटरकॉलेजिएट एथलेटिक कॉन्फ्रेंस (एससीआईएसी) में 13 इंटरकॉलेजिएट खेलों में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

  • कैलटेक एक विश्व-प्रसिद्ध विज्ञान और इंजीनियरिंग संस्थान है जो मौलिक वैज्ञानिक प्रश्नों और सामाजिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए दुनिया के कुछ सबसे प्रतिभाशाली दिमागों और सबसे नवीन उपकरणों का उपयोग करता है।
  • संगठन नासा के लिए जेपीएल संचालित करता है, जो हमारे सौर मंडल के ग्रहों का पता लगाने और हमारे गृह ग्रह पर परिवर्तनों को मापने के लिए जांच भेजता है। कैल्टेक बड़े पैमाने पर अनुसंधान सुविधाओं जैसे सीस्मोलॉजिकल प्रयोगशाला और पालोमर और डब्ल्यू.एम. का भी मालिक है और उनका संचालन करता है। केक वेधशालाओं सहित खगोलीय वेधशालाओं का एक वैश्विक नेटवर्क; और LIGO की सह-स्थापना और प्रबंधन करता है।
  • कैल्टेक एक स्वतंत्र, निजी तौर पर समर्थित संस्थान है जिसका 124 एकड़ का परिसर पासाडेना, कैलिफोर्निया में स्थित है।

#7 Imperial College London: इंपीरियल कॉलेज लंदन

इंपीरियल कॉलेज लंदन (या इंपीरियल) लंदन, इंग्लैंड में एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। इसका इतिहास महारानी विक्टोरिया के पति प्रिंस अल्बर्ट के साथ शुरू हुआ, जिन्होंने एक सांस्कृतिक परिसर के लिए अपना दृष्टिकोण विकसित किया जिसमें रॉयल अल्बर्ट हॉल, विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय, प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय और कई रॉयल कॉलेज शामिल थे। 1907 में, रॉयल चार्टर द्वारा रॉयल कॉलेज ऑफ साइंस, रॉयल स्कूल ऑफ माइन्स और सिटी एंड गिल्ड्स ऑफ लंदन इंस्टीट्यूट को मिलाकर इंपीरियल कॉलेज लंदन की स्थापना की गई थी।[8] 1988 में, सेंट मैरी हॉस्पिटल मेडिकल स्कूल के साथ विलय करके इंपीरियल कॉलेज स्कूल ऑफ मेडिसिन का गठन किया गया था। 2004 में, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने इंपीरियल कॉलेज बिजनेस स्कूल खोला।
top 10 mba colleges in world with fee structure

इंपीरियल कॉलेज लंदन

इंपीरियल कॉलेज लंदन विज्ञान, इंजीनियरिंग, व्यवसाय और चिकित्सा पर केंद्रित है। मुख्य परिसर दक्षिण केंसिंग्टन में है, जहाँ अधिकांश शिक्षण और अनुसंधान होता है। व्हाइट सिटी में दूसरा परिसर नवाचार और उद्यमिता के लिए एक मंच प्रदान करता है। सुविधाओं में पूरे लंदन में शिक्षण अस्पताल भी शामिल हैं जो एक अकादमिक स्वास्थ्य विज्ञान केंद्र बनाते हैं। कॉलेज पहले लंदन विश्वविद्यालय का सदस्य था और 2007 में एक स्वतंत्र विश्वविद्यालय बन गया। इंपीरियल में एक उच्च अंतरराष्ट्रीय समुदाय है, जिसमें यूके और 140 देशों के बाहर के 59% छात्र परिसर में प्रतिनिधित्व करते हैं।

  • इंपीरियल के निर्माण का नेतृत्व करने वाला पहला कॉलेज रॉयल कॉलेज ऑफ केमिस्ट्री था, जिसकी स्थापना 1845 में प्रिंस अल्बर्ट और संसद के सहयोग से की गई थी। इसे 1853 में रॉयल स्कूल ऑफ माइन्स के नाम से जाना जाता था। मेडिकल स्कूलों की उत्पत्ति पूरे लंदन में कई अलग-अलग स्कूलों में हुई है, जिनमें से सबसे पुराना चेरिंग क्रॉस हॉस्पिटल मेडिकल स्कूल है, जिसका पता 1823 में लगाया जा सकता है, इसके बाद 1834 में वेस्टमिंस्टर हॉस्पिटल और 1851 में सेंट मैरी हॉस्पिटल है।
  • 1851 में, यूनाइटेड किंगडम की शासक रानी विक्टोरिया के पति हेनरी कोल और प्रिंस अल्बर्ट द्वारा संस्कृति और उद्योग के प्रदर्शन के रूप में महान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। बेहद लोकप्रिय और वित्तीय सफलता, महान प्रदर्शनी की आय को दक्षिण केंसिंग्टन में सांस्कृतिक और वैज्ञानिक उन्नति के लिए एक क्षेत्र विकसित करने के लिए नामित किया गया था। अगले छह वर्षों में, विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय और विज्ञान संग्रहालय खुले, 1871 में रॉयल कॉलेज ऑफ केमिस्ट्री के लिए नई सुविधाएं जोड़ी गईं और 1881 में रॉयल स्कूल ऑफ माइन्स एंड नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम खोला गया।

#8 ETH Zurich is a public research university: ETH ज्यूरिख एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय 

ईटीएच ज्यूरिख (अंग्रेजी: ETH; ज्यूरिख में स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी; जर्मन: ईडगेनोसिस्चे टेक्निशे होचस्चुले ज्यूरिख) स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। 1854 में स्विस संघीय सरकार द्वारा स्थापित, यह इंजीनियरों और वैज्ञानिकों को शिक्षित करने के घोषित मिशन के साथ पेरिस में इकोले पॉलिटेक्निक पर आधारित था; स्कूल मुख्य रूप से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित पर केंद्रित है, हालांकि इसके 16 विभाग विभिन्न विषयों और विषयों में फैले हुए हैं।

ज्यूरिख में स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी; जर्मन

अपनी सहयोगी संस्था, स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इन लॉज़ेन (ईपीएफएल) की तरह, ईटीएच ज्यूरिख स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी डोमेन का हिस्सा है, जो स्विस फेडरल डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स, एजुकेशन एंड रिसर्च के तहत सार्वजनिक विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों का एक संघ है। . . एक सार्वजनिक संस्थान के रूप में, यह मैट्रिक पास प्रत्येक स्विस निवासी को प्रवेश देता है। 2021 तक, ईटीएच ज्यूरिख ने 120 से अधिक देशों के 24,500 छात्रों को नामांकित किया, जिनमें से 4,460 डॉक्टरेट की डिग्री हासिल कर रहे थे।

  • ETH ज्यूरिख की शिक्षा और उद्योग, विशेषकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी में विश्व स्तरीय प्रतिष्ठा है। इसे नियमित रूप से यूरोप के शीर्ष तीन से पांच विश्वविद्यालयों और वैश्विक स्तर पर शीर्ष 15 से 20 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया जाता है। 2022 क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में, विश्वविद्यालय को अकादमिक उत्कृष्टता के लिए दुनिया में आठवां और यूरोप में चौथा स्थान दिया गया था, 2021 संस्करण ने इसे इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी (यूरोप में दूसरा) और पृथ्वी और समुद्री विज्ञान के लिए दुनिया में चौथा स्थान दिया था। 2022-23 के लिए टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में ईटीएच ज्यूरिख को दुनिया भर में 11वां स्थान दिया गया है।

#9 UCL – London’s Global University: यूसीएल - लंदन की ग्लोबल यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन, जिसे यूसीएल के नाम से भी जाना जाता है, लंदन, यूनाइटेड किंगडम में एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। 1826 में लंदन विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित, यह लंदन और इंग्लैंड का पहला विश्वविद्यालय था, जहां छात्रों को उनके धर्म की परवाह किए बिना प्रवेश दिया जाता था। इसका मुख्य परिसर लंदन के ब्लूम्सबरी क्षेत्र में है। स्ट्रैटफ़ोर्ड, लंदन और दोहा, कतर में क्वीन एलिजाबेथ ओलंपिक पार्क में उपग्रह परिसरों के अलावा, लंदन में इसके कई संस्थान और शिक्षण सुविधाएं हैं।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन - (यूसीएल), लंदन

इसे 11 प्रमुख संकायों में विभाजित किया गया है, जिसके अंतर्गत 100 से अधिक विभाग, संस्थान और अनुसंधान केंद्र कार्य करते हैं। 2019/20 में यूसीएल में 43,800 से अधिक छात्र और 7,000 से अधिक शैक्षणिक कर्मचारी थे। स्नातकोत्तर छात्रों की संख्या स्नातक पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या से थोड़ी अधिक है।

हालाँकि यूसीएल को लंदन विश्वविद्यालय का एक घटक कॉलेज कहा जाता है, यह कई मायनों में स्वायत्त है जहाँ इसकी अपनी डिग्रियाँ प्रदान की जाती हैं। एमबीए प्रोग्राम के लिए कुल ट्यूशन फीस £56,998 प्रति वर्ष है।

  • यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन 16 महीने की अवधि के लिए पूर्णकालिक आधार पर पेश किया जाता है।
  • यह एक ऑन-कैंपस कार्यक्रम है जिसमें छात्रों के लिए अंशकालिक कार्यक्रम भी शामिल है।
  • एमबीए छात्रों के पेशेवर अनुभव का उपयोग करेगा और बदले में, उन्हें संगठनों, उनके प्रबंधन और बदलते वैश्विक परिदृश्य जिसमें वे काम करते हैं, की एक उन्नत सैद्धांतिक और विश्लेषणात्मक समझ प्रदान करेगा।
  • यह कार्यक्रम सितंबर माह में शुरू होता है.
  • छात्र 210 क्रेडिट के मूल्य तक मॉड्यूल से गुजरेंगे।
  • कार्यक्रम में सात मुख्य मॉड्यूल (105 क्रेडिट), 45 क्रेडिट के वैकल्पिक मॉड्यूल और एक व्यवसाय अनुसंधान परियोजना (60 क्रेडिट) शामिल हैं।

#10 The University of Chicago: शिकागो विश्वविद्यालय

शिकागो विश्वविद्यालय (यूशिकागो, शिकागो, यू ऑफ सी, या यूची) शिकागो, इलिनोइस में स्थित एक निजी शोध विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर शिकागो के हाइड पार्क पड़ोस में है।

शिकागो विश्वविद्यालय के छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों में 97 नोबेल पुरस्कार विजेता शामिल हैं। विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों और पूर्व छात्रों में 10 फील्ड्स मेडलिस्ट, 4 ट्यूरिंग अवार्ड विजेता, 52 मैकआर्थर फेलो, 26 मार्शल स्कॉलर्स, 53 रोड्स स्कॉलर्स, 27 पुलित्जर पुरस्कार विजेता, 20 राष्ट्रीय मानविकी पदक विजेता, जीवित अरबपति और आठ ओलिम स्नातक शामिल हैं।

शिकागो विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय एक स्नातक महाविद्यालय और पाँच स्नातक अनुसंधान विभागों से बना है, जिसमें विश्वविद्यालय के सभी स्नातक कार्यक्रम और अंतःविषय समितियाँ शामिल हैं। इसके आठ पेशेवर स्कूल हैं: लॉ स्कूल; बिजनेस का बूथ स्कूल; प्रित्ज़कर स्कूल ऑफ मेडिसिन; क्राउन फ़ैमिली स्कूल ऑफ़ सोशल वर्क, पॉलिसी एंड प्रैक्टिस; हैरिस स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी; दिव्यता विद्यालय; ग्राहम स्कूल ऑफ कंटीन्यूइंग लिबरल एंड प्रोफेशनल स्टडीज; और प्रित्ज़कर स्कूल ऑफ़ मॉलिक्यूलर इंजीनियरिंग। विश्वविद्यालय के लंदन, पेरिस, बीजिंग, दिल्ली और हांगकांग के साथ-साथ डाउनटाउन शिकागो में अतिरिक्त परिसर और केंद्र हैं।

  • शिकागो विश्वविद्यालय के विद्वानों ने विभिन्न क्षेत्रों में शिकागो स्कूलों की स्थापना करते हुए अर्थशास्त्र, कानून, साहित्यिक आलोचना, गणित, भौतिकी, धर्म, समाजशास्त्र और राजनीति विज्ञान सहित कई शैक्षणिक विषयों के विकास में प्रमुख भूमिका निभाई है। शिकागो की धातुकर्म प्रयोगशाला ने विश्वविद्यालय के स्टैग फील्ड के व्यूइंग स्टैंड के नीचे शिकागो पाइल-1 में दुनिया का पहला मानव निर्मित, आत्मनिर्भर परमाणु रिएक्टर तैयार किया।
  • रसायन विज्ञान में प्रगति के कारण प्राचीन जीवन की कार्बन-14 डेटिंग में "रेडियोकार्बन क्रांति" हुई। और बातें. विश्वविद्यालय के अनुसंधान प्रयासों में फर्मी राष्ट्रीय त्वरक प्रयोगशाला और आर्गोन राष्ट्रीय प्रयोगशाला, साथ ही समुद्री जैविक प्रयोगशाला का प्रशासन शामिल है। विश्वविद्यालय शिकागो प्रेस का भी घर है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय प्रेस है।

Post a Comment

0 Comments

Featured post

History of Gujarat Part - 1; ગુજરાત નો સંપૂર્ણ ઈતિહાસ પાર્ટ-: ૧