World's most poisonous Frog: दुनिया का सबसे जहरीला मेंढक..

Golden Poison Frog: दुनिया में एक से बढ़कर एक जहरीले जीव हैं. आपने ज्यादातर जहरीले सांपों के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या कभी किसी जहरीले मेंढक के बारे में सुना है? जी हां, एक ऐसा मेंढक भी है जो दिखने में तो काफी खूबसूरत है, लेकिन इसकी खूबसूरती जानलेवा है. गोल्डन पॉइजन फ्रॉग नाम के मेंढक में इतना जहर होता है कि यह 10 बड़े इंसानों को मारने के लिए काफी होगा. 

जहरीला मेंढक

यह छोटा-सा मेंढक करीब दो इंच का होता है. सदियों से कोलंबिया के शिकारी इसके जहर का इस्तेमाल अपने तीरों को डुबोने के लिए किया करते हैं. नेशनल जियोग्राफिक के मुताबिक इस मेंढक के जहरीला होने के के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है. लेकिन माना जाता है कि पौधों और जहरीले कीड़ों से इसमें यह जहर आता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जो मेंढक इस दुनिया के अलग हिस्सों में रहते हैं, वो जहरीले नहीं होते हैं. 

मेंढक पर चल रहे हैं शोध

ये मेंढक इतना जहरीला है कि इसे छूने तक से भी किसी इंसान की मौत हो सकती है. चिकित्सा विज्ञानी इस मेंढक की मेडिकल उपयोगिता को खोज रहे हैं. उनका मानना है कि यह कई प्रकार की दवाइयां बनाने में काम आ सकता है. वैज्ञानिक इसकी मदद से शक्तिशाली पेन किलर बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

टच हुआ तो हो जायेगी मौत

ये मेंढक पीले, नारंगी या हल्के हरे रंग के हो सकते हैं. जगहों के हिसाब से इनका रंग भी अलग-अलग हो सकता है. ये छोटा जहरीला जीव मक्खियां, चीटियां, और दीमक खाता है. किसी भी तरह का खतरा महसूस होने पर इस मेंढक की स्किन से जहर निकलने लगता है. अगर ये जहर इंसान स्किन पर सिर्फ लग जाए तो भी इसका असर शुरू हो जाता है. जिसके बाद इंसान की नब्ज सिकुड़ने लगती है और कुछ समय बाद उसकी मौत हो सकती है.

सौ से ज्यादा प्रजातियां

इन चटकीले मेंढकों की सौ से ज्यादा प्रजातियां हैं. जिनमें से ज्यादातर प्रजातिया कोलंबिया के प्रशांत तट पर वर्षा वन के एक छोटे से भूखंड के भीतर रहती हैं. छोटे से इलाके में भी इनकी प्रचुर मात्रा है. हालांकि. रेनफॉरेस्ट की बर्बादी के साथ ही इस मेंढक के अस्तित्व पर भी खतरा मंडरा रहा है.

विशेष नोट: पोस्ट में दी गई सभी जानकारी Google द्वारा आपके लिए लाई गई है।

Post a Comment

0 Comments

Featured post

History of Gujarat Part - 2; ગુજરાત નો સંપૂર્ણ ઈતિહાસ પાર્ટ-: ૨