Road to Heaven In India: गुजरात की इस सड़क को 'स्वर्ग की सड़क' क्यों कहा जाता है, क्या इसका अंत सचमुच स्वर्ग में होता है?

Road to Heaven In Gujrat: गुजरात के कच्छा में सफेद रेगिस्तान के बीच से एक सड़क निकली है. जिसे स्वर्ग की सड़क यानी की रोड टू हेवन के नाम से जाना जाता है. आइए जानते हैं विस्तार से.

कच्छ के लखपत तालुका के घडुली से पाटन के संतलपुर तालुका तक 28 किलोमीटर की लंबी सड़क चलती है। इस सड़क को लोग स्वर्ग की सड़क कहते हैं। क्या आप जानते हैं इसके पीछे क्या कारण है?

गुजरात का कच्छ अपने आप में बहुत खूबसूरती समेटे हुए है। यहां एक सड़क है जिसे 'रोड टू हेवन' कहा जाता है। गुजरात का कच्छ क्षेत्र अपनी भौगोलिक विविधता के लिए जाना जाता है।

सफेद रेगिस्तान को देखने के लिए पर्यटकों का तांता लगा रहता है। यहां पचम और खादिर के बीच सफेद रेगिस्तान से होकर गुजरने वाली सड़क अब एक पर्यटन स्थल के रूप में उभर रही है। इस सड़क के दोनों ओर विशाल रेगिस्तान है। जब आप इस विशाल रेगिस्तान से गुजरेंगे तो आपको स्वर्ग जैसा महसूस होगा। इसीलिए इस सड़क को 'स्वर्ग का मार्ग' कहा जाता है।

भुज तालुका के खावड़ा गांव से निकलने के बाद सड़क सफेद रेगिस्तान से होकर गुजरती है। विशाल रेगिस्तान से होकर जाने वाली सड़क से यह आभास होता है कि रेगिस्तान दो भागों में बंटा हुआ है। मानसून की बारिश और कच्छ की उत्तरी समुद्री सीमा से आने वाला पानी रेगिस्तान में बाढ़ का कारण बनता है। रेगिस्तान से गुजरने के बाद सड़क यात्रियों के लिए रेगिस्तान और समुद्र के बीच का अंतर मिटा देती है। इस खूबसूरत अनुभव को पाने के लिए पर्यटक दूर-दूर से कच्छ आते हैं।

कच्छ के लखपत तालुका के घडुल से पाटन के संतलपुर तालुका तक 278 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जा रहा है। जिसका 28 किलोमीटर का हिस्सा सफेद रेगिस्तान से होकर गुजरता है। यह राजमार्ग कच्छ के पर्यटन और भीतरी इलाकों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग साबित हो सकता है। पिछले चार साल से इसका निर्माण कार्य शुरू किया गया है।

Post a Comment

0 Comments

Featured post

History of Gujarat Part - 1; ગુજરાત નો સંપૂર્ણ ઈતિહાસ પાર્ટ-: ૧