Diwali Rangoli Design Idea: दिवाली पर बनाएं अच्छी सी रंगोली, वो भी बेहद आसान..

Diwali का त्यौहार आने वाला है. दिवाली के त्योहार पर लोग खुशी से सराबोर हैं. दिवाली का त्यौहार भारत का प्रमुख त्यौहार माना जाता है। दिवाली पर लोग घर पर नए-नए डिजाइन की रंगोली बनाते हैं। इस पोस्ट में हम Diwali Rangoli Design के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिससे आप इनोवेटिव रंगोली डिज़ाइन आइडिया प्राप्त कर सकते हैं।


दिवाली पर रंगोली बनाने की हमारी परंपरा बहुत पुरानी है और यह वर्षों से चली आ रही है। दिवाली पर हर घर रंगोली बनाता है और उसे दीयों से सजाता है। आप इस तरह की रंगोली से भी अपने घर को सजा सकते हैं।

दिवाली पर मां लक्ष्मी और गणेश के स्वागत के लिए रंगोली बनाई जाती है। भारत में हर कोई अपने घर के मुख्य दरवाजे के पास यह आकर्षक रंगोली बनाता है।

हिंदू धर्म में रंगोली बनाना बहुत शुभ माना जाता है। इससे घर खूबसूरत दिखता है। इस खूबसूरत कलश डिजाइन की रंगोली बनाना भी आपके लिए अच्छा आइडिया है।


आप अपने पड़ोसियों और अन्य लोगों को प्रभावित करने के लिए अपने घर के आंगन में यह सरल दिवाली रंगोली डिज़ाइन बना सकते हैं.

सरल रंगोली डिज़ाइन का उपयोग विशेष रूप से दिवाली के त्योहार के दौरान किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि रंगोली घरों से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है। तो आज ही इन सरल रंगोली डिज़ाइनों में से एक को आज़माएँ।


रंगोली भारत की एक कला है। आप रंगीन चावल, सूखा आटा, रंगीन रेत या फूलों की पंखुड़ियों जैसी सामग्रियों का उपयोग करके अपने घर के कमरे या आंगन में फर्श पर एक मजेदार रंगोली पैटर्न बना सकते हैं। इस ऐप में 10 विभिन्न श्रेणियों में 10000 से अधिक रचनात्मक रंगोली डिज़ाइन शामिल हैं। वे आम तौर पर दिवाली (दीपावली), ओणम, पोंगल और अन्य भारतीय त्योहारों के दौरान बनाए जाते हैं।

  • भगवान की रंगोली 
  • दिवाली के लिए नई रंगोली डिज़ाइन 
  • बिन्दुओं वाली रंगोली 
  • सरल रंगोली डिज़ाइन और आकर्षक रंगोली डिज़ाइन छवियां 
  • नवीनतम रंगोली डिज़ाइन या नवीनतम रंगोली पैटर्न

यह रंगोली डिज़ाइन पुस्तक ऑफ़लाइन रंगोली ऐप में सर्वश्रेष्ठ डिज़ाइन संग्रह प्रदान करती है। दिवाली पर रंगोली अपने घर को सजाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह बहुत अच्छा और पारंपरिक दिखता है और आने वाले मेहमानों पर अच्छा प्रभाव डालता है क्योंकि इसका उपयोग दिवाली पर स्वागत के साथ-साथ रंगोली डिजाइन के लिए भी किया जाता है।

घर आंगन में दैनिक उपयोग के लिए रंगोली डिजाइनों का संग्रह। ये रंगोली डिज़ाइन आसान, सरल हैं और इन्हें बनाने में अधिक समय नहीं लगता है। इन रंगोलियों को आप अपने घर के आंगन में सूखे आटे या चॉक से आसानी से बना सकते हैं। इस संग्रह में बच्चे सरल डिज़ाइनों के साथ रंगोली बनाना सीख सकते हैं।

रंगोली की कला सदियों पुरानी परंपरा है। भारत के कई हिस्सों में रंगोली को अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

Diwali Rangoli

हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें:- यहाँ क्लिक करें.

Post a Comment

0 Comments

Featured post

History of Gujarat Part - 2; ગુજરાત નો સંપૂર્ણ ઈતિહાસ પાર્ટ-: ૨